छोड़कर सामग्री पर जाएँ

Anushka Shetty

जानी मानी भारतीय अभिनेत्री अनुष्का शेट्टी किसी पहचान की मुठाज नहीं हैं। “बाहुबली” और “बाहुबली 2” की अपार सफलता ने तो अनुष्का की सफलता की कहानी को सुधार दिया। उनके एक्टिंग से जुड़े वो पहलू, जिनके बारे में आपने पहले शायद ही कभी सुना हो, उसे हम आपको बताएंगे।

अनुष्का का जन्म 7 नवंबर 1981 को कर्नाटक के पुतूर में हुआ था। बिजनेसमैन परिवार में जन्मी अनुष्का ने कभी सोचा भी नहीं था कि एक दिन वह इंडस्ट्री में राज करेगी। अनुष्का के पिता का नाम ए एन विट्टल शेट्टी और माँ का नाम परफुला शेट्टी है। अनुष्का के दो भाई हैं, जिनका नाम गुनरंजन शेट्टी और साई रमेश शेट्टी है। अनुष्का के भाई पैसे से बिजनेसमेन और डॉक्टर हैं।

पढ़ाई-लिखाई वैंगलोर से करने के बाद अनुष्का ने कॉलेज की पढ़ाई भी वहीं के मॉन्ट कार्मेल कॉलेज से की। इसके अलावा, कविताओं की शौकीन अनुष्का कवियू द्वारा लिखी गई किताबों को भी इकट्ठा करती थी।

अच्छे नोटिस के बाद, साल 2005 में पूरी जगन्नाध द्वारा निर्देशित फिल्म “सुपर” में अनुष्का को अभिनय का मौका मिला। फिल्म में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और उन्हें अच्छा संदेश मिला।

इसके बाद, साल 2006 में अनुष्का ने अपने अभिनय को और भी उचाईयों तक ले जाने का प्रयास किया। उन्हें एक्ट्रेस के रूप में महत्वपूर्ण भूमिकाओं में भाग लेने का मौका मिला, जैसे कि रजनीकांत के साथ काम करने का। उन्होंने कई अन्य फिल्मों में भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में अपनी कला प्रदर्शित की है।

फिर आई फिल्म “बाहुबली”, जिसने अनुष्का की करियर को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाया। इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर भारी कमाई हुई और उसने महिला सुपरस्टार के रूप में अपनी पहचान बनाई। अनुष्का का नाम कई अन्य स्टार्स के साथ जुड़ा हुआ है, और उनकी कहानियाँ अपने अलग-अलग रंगों में चमकती हैं।

 

 

 

जीवन परिचय
वास्तविक नामस्वीटी शेट्टी
उपनाममैक
व्यवसायअभिनेत्री
प्रमुख भूमिकाबाहुबली: द बिगनिंग (2015) और बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न (2017) में "देवसेना" अनुष्का शेट्टी फिल्म बाहुबली में देवसेना की भूमिका में
शारीरिक संरचना
लम्बाई (लगभग)से० मी०- 178 मी०- 1.78 फीट इन्च- 5' 10”
वजन/भार (लगभग)60 कि० ग्रा०
शारीरिक बनावट34-28-34
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि7 नवंबर 1981
आयु (2017 के अनुसार)36 वर्ष
जन्मस्थानमंगलोर, कर्नाटक, भारत
राशिवृश्चिक
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरबेंगलुरु, कर्नाटक, भारत
स्कूल/विद्यालयज्ञात नहीं
महाविद्यालय/विश्वविद्यालयमाउंट कार्मल कॉलेज, बेंगलुरु
शैक्षिक योग्यताकम्प्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक
डेब्यूतेलुगू फिल्म (अभिनेत्री) : सुपर (2015) सुपर (2015) तमिल फिल्म (अभिनेत्री) : रेंदु (2016) रेंदु (2016)
परिवारपिता - ए.एन. विट्टल शेट्टी अनुष्का शेट्टी अपने पिता के साथ माता - प्रफुल्ला शेट्टी अनुष्का शेट्टी अपनी माँ के साथ भाई - गुनारंजन शेट्टी (व्यवसायी) और साईं रमेश शेट्टी (चिकित्सक) बहन - कोई नहीं
धर्महिन्दू
पता6 वीं मंजिल, वुड्स अपार्टमेंट, जुबली हिल्स, हैदराबाद, तेलंगाना अनुष्का शेट्टी का घर हैदराबाद में
शौक/अभिरुचियोगा करना, पुस्तकें पढ़ना, यात्रा करना, बागवानी करना
विवादवह विवादों में तब आईं जब नवंबर 2011 में उनके आवास स्थान जुबली हिल्स, हैदराबाद पर आयकर विभाग के कुछ अधिकारियों द्वारा आयकर रिटर्न के संबंध में छापा मारा गया। जिसके दौरान अधिकारियों ने उनके आवास से कुछ नकदी, बैंक पासबुक और अन्य दस्तावेजों को जब्त कर लिया।
पसंदीदा चीजें
पसंदीदा भोजनचिकन व्यंजन
पसंदीदा अभिनेताअक्किनेनी नागार्जुन, महेश बाबू
पसंदीदा अभिनेत्रियांसौंदर्या, सिमरन और ज्योथिका
पसंदीदा स्थललंदन
पसंदीदा पुस्तकThe Alchemist by Paulo Coelho
पसंदीदा रंगकाला और श्वेत
प्रेम संबन्ध एवं अन्य जानकारियां
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
बॉयफ्रेंड एवं अन्य मामलेकृष (बहुचर्चित निर्देशक) अनुष्का शेट्टी कृष के साथ प्रभास (बहुचर्चित अभिनेता) अनुष्का प्रभास के साथ
धन संबंधित विवरण
वेतन (लगभग)₹2-3 करोड़ प्रति फिल्म
कुल आयज्ञात नहीं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *